नागमणि खो गई !!

 मंदिरों में भक्तो की भारी भीड़ को देखकर ऐसे लगता है जैसे लोग भगवान से नागमणि लिए बिना उठ जाने का विचार अपने आसन तले दबाकर साधना में लीन हो रहे है ,और जैसे ही कही नागमणि का विचार दूर हुआ नही की पीछे लगी भीड़ उन्हें अगरबत्ती के धुंए की तरह फूंक मार कर अपनी जगह बनाने को बेताब है !! 

किसी तरह कही जगह बने और फिर लोग अपने राग में ही साधना में लीन हो जाते है !

वैसे देखा जाए तो ये ठीक भी है साधना ,भक्ति पर यहां तो लड़ाई आखिर नागमणि की है !आप किस नागमणि की बात कर रहे है ???

ये वही नागमणि है जो सोशल मीडिया पर कभी कभार अचानक टीवी सीरियल में देखी जाती है !बड़ी विचित्र बात है लोग कितने सामाजिक है जो देखते है उसी से बड़ी जल्दी सरोकार कर लेते है , शायद ही कभी जायजा लेते है उस सूचना या मनगढ़ंत कहानी का !

वेद पुराणों में भी एक नागमणि का उल्लेख है आप बेशक जानते है पर आज कल उस नागमणि को भूलकर लोग एक धुंधली तस्वीर या किसी पदार्थ को नागमणि समझ बैठे है , असल में नागमणि का अर्थ उनकी तृष्णा से है , उस मरीचिका से है जो उन्हें ललचाती है ,और अधिक आकर्षक दिखने के लिए !

शायद ये प्रतिस्पर्धा अभी और लंबी चलेगी ,क्योंकि एक खुशखबरी तो आपने हाल ही में सुन ही ली होगी , अब भारत है सबसे बड़ी पुरुषार्थ शक्ति !

इसी धक्का मुक्की में लोग भूल चुके है अपने बीते दिन ,और वो पगडंडियों वाले कच्चे रास्ते ,और उड़ा रहे है तेज रफ्तार में कल की आई , पृथ्वी का गला घोटती, काला धुआं बीड़ी की तरह सुलगाती, चमचमाती गाडियां !

इन्हीं गाड़ियों के बीच,सहूलियत भरी जिंदगी में कहीं न कहीं पीछे छूट रही है और गांव की खिलखिलाती मुस्कुराहट ,जहां कल तक सारे घर ,घर थे ,पर आज सड़क के गांव पहुंच जाने पर सारे घर एक दम से मकान हो गए है !

और इसी बीच हम नुक्कड़ पे बैठे ,सोच रहे है आखिर नागमणि कहां खो गई ,क्या इसे फिर से पाने के लिए साधना या किसी मंदिर में जाकर आसन लगाकर प्राप्त किया जाए 

इसी लिए भीड़ है मंदिरों में ,और एक ही आवाज आती है चारो तरफ से भैया तुम्हे मिली ,बहन जी आपको मिली ! 

अंत में यहीं मालूम होता है की सच में कहीं खो गई है नागमणि, गांव की कच्ची सड़के , हंसते खिलखिलाते बच्चो की आजादी, और उन पर लाद दिए गए है थैले में भरकर, समाज के तुच्छ तकनीकी और वैज्ञानिक ज्ञान ,जिससे भले ही ,वो एक समृद्ध अस्तित्व पा लेंगे पर , नहीं बन पाएंगे एक मानव जो समाज को देगा एक गांव ,जो भरा है उत्कृष्टता से और बहुत से उत्तम विचारों से जो लेकर जा रहा हो उसे अच्छाई की ओर !

#a_short_name_writer

Abhishek jangid 

 



Comments

Popular Posts